राजस्थान में नवरात्रि पे बच्चे की बलि की सच्चाई


क्या नवरात्रि के दौरान राजस्थान में बच्चे की बलि चढ़ाई गई?

आजकल सोश्यल मीडिया में एक वीडियो बहुत वायरल हुआ, जिसमें दिखाया गया है कि राजस्थान के भीलवाड़ा के खाखला गांव में अंधविश्वासी हिंदुओ ने नवरात्रि पर एक बच्चे की बलि चढ़ाकर उसका सिर एक पलंग में रखी में थाली सजाकर पूरे गाँव में शोभायात्रा निकाली.
इस पर कई लोगो ने समाज में बढ़ते अंधविश्वास और धार्मिक मान्यताओ को लेकर बहुत प्रहार किए.



जब हमने इस तेज़ी से वायरल होते वीडियो की सचाई जानने की कोशिश की तो माज़रा कुछ और ही निकला. इस में नर बलि जैसा कुछ था ही नहीं. बल्कि ये सिर्फ मनोरंजन के लिए एक ट्रिक थी. जिसका कोई धार्मिक महत्व नहीं है. जो हर साल उस भीलवाड़ा के गंगापुर थाणा क्षेत्र के खाखला गांव में आयोजित होती है. और इस साल भी 18 अक्टूबर में यह शोभायात्रा आयोजित हुई थी. जिसमें बड़ी सफ़ाई से इस ट्रिक को आज़माया गया था. और वीडियो ट्रिक में दिखाया बच्चा सही सलामत है ! राजस्थान पुलिस के अधिकृत ट्विटर हैंडल से भी इस वीडियो का सच साफ़ हो जाता है. बताया जाता है कि ये गांव अपनी जादूगरी और ट्रिक्स यानी हाथ की सफ़ाई के लिए फेमस है.
 

आप से भी निवेदन है कि मुख्यधारा के मीडिया की तरह सोश्यल मीडिया में भी वायरल होती फर्ज़ी ख़बरो से सतर्क रहें, आंख मूंदकर भरोसा करने की बजाय अधिकृत सूत्रो से सचाई का पता लगाने की कोशिश करें.